संगीत उद्योग में भारतीय टेलीविजन डॉट कॉम के ‘द क्लेफ म्यूजिक अवार्ड्स’ की धूम! लगा सितारों का तांता! अरमान मलिक और धवनि भानुशाली ने मारी बाज़ी

स्वतंत्र संगीतकारों द्वारा संगीत की उपलब्धियों का सम्मान और सम्मान करने के लिए इंडियन टेलीविज़न डॉट कॉम ग्रुप के अनूठे आयोजन ने एक बार फिर संगीत उद्योग में तूफान ला दिया।  हिंदी और अंग्रेजी भाषा के संगीत बिरादरी के संगीतकारों, गीतकारों, संगीतकारों, बैंडों, रिकॉर्ड लेबलों को सम्मानित करने वाला यह पुरस्कार 77 से अधिक विजेताओं के साथ 40+ श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है।

अनिल वनवारी, निशा वनवारी और प्रेरणा वनवारी, लेस्ली लुईस, पद्मश्री डॉ सोमा घोष, कविता सेठ, विजय प्रकाश, विवेक प्रकाश, बृजेश शांडिल्य, सत्य कश्यप, राहुल सेठ, सिद्धांत रूहान कपूर, विजय अय्यर, सिद्धार्थ कश्यप, आरएस मणि जैसे संगीत की दुनिया के उल्लेखनीय नाम  सनी सुब्रमण्यम, गौरी यादवाडकर, मनीषा डे, मिस इंडिया टूरिज्म रूपाली सूरी, अभिनेत्री पायल रोहतगी ने शिरकत की और प्रतिभाशाली उपलब्धि हासिल करने वालों का उत्साह बढ़ाया।

चलिए आपको बताते हैं विजेताओं की पूरी सूची!

हिन्दुस्तानी शास्त्रीय श्रेणी में, पिंकी पूनावाला ने अपनी परियोजना खुला अस्मान के लिए सर्वश्रेष्ठ गीतकार का पुरस्कार जीता;  गगन बडेरिया ने अपने प्रोजेक्ट पिया के लिए सर्वश्रेष्ठ गीत का पुरस्कार जीता।

 भक्ति श्रेणी में, डॉ. सोमा घोष ने अपनी परियोजना ‘मांझी द सेवियर’ के लिए सर्वश्रेष्ठ कलाकार का पुरस्कार जीता;  अंकिता खत्री नादान ने अपनी परियोजना ‘मांझी द सेवियर’ के लिए सर्वश्रेष्ठ गीतकार का पुरस्कार जीता;  समरपिट गोलानी, मैथिली ठाकुर और राहुल यादव ने अपने प्रोजेक्ट ‘कृष्णा बुलाऊं मैं’ के लिए सर्वश्रेष्ठ गीत जीता;  सर्वश्रेष्ठ एल्बम का पुरस्कार अंजुल शर्मा ने अपने एल्बम ‘हनुमान बाहुक’ के लिए जीता।

 फोल्क श्रेणी में, सर्वश्रेष्ठ कलाकार अमिताभ एस वर्मा को उनके प्रोजेक्ट ‘अवल्ला’ के लिए मिला;  प्रियंका मेहर और दीपक मेहर ने अपने प्रोजेक्ट ‘फूल खिलेला’ के लिए सर्वश्रेष्ठ कलाकार और सर्वश्रेष्ठ गीत का पुरस्कार जीता;  सर्वश्रेष्ठ गीतकार का पुरस्कार ग्लेन वैलेस ने अपने एल्बम ‘अर्बन काउबॉय’ के लिए जीता।

 ग़ज़ल श्रेणी में, सर्वश्रेष्ठ कलाकार और सर्वश्रेष्ठ गीत को चिन्मयी त्रिपाठी और जोएल मुखर्जी ने अपने प्रोजेक्ट ‘दश्त ए तनहाई’ के लिए जीता, सर्वश्रेष्ठ गीतकार का पुरस्कार डॉ. अमीता परशुराम ने अपने प्रोजेक्ट ‘शुभ-ए-रौशन’ को के लिए जीता।

 सूफी श्रेणी में, हिमानी कपूर को उनके प्रोजेक्ट ‘फकीरी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ कलाकार का पुरस्कार मिला;  सावेरी वर्मा को उनके प्रोजेक्ट ‘फकीरी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ गीतकार का पुरस्कार मिला;  सर्वश्रेष्ठ गीत को दृश्यम प्ले ने अपने प्रोजेक्ट ‘फकीरी’ के लिए और सर्वश्रेष्ठ एल्बम को चिंटू सिंह वसीर ने अपने एल्बम ‘शिकवा’ के लिए जीता था।

इलेक्ट्रॉनिक श्रेणी में, बेस्ट आर्टिस्ट और बेस्ट एल्बम को उनके ‘बियर्स ऑफ द लीश ईपी’ के लिए रा खिस ने जीता;  सर्वश्रेष्ठ गीतकार ग्लेन वैलेस ने अपनी परियोजना ‘वांट यू’ के लिए जीता और सर्वश्रेष्ठ गीत रश्मीत कौर और गुरबक्स ने अपने प्रोजेक्ट ‘ओशियन’ के लिए जीता।

 रैप श्रेणी में, काम भारी और डीईबी ने अपने प्रोजेक्ट ‘आसमान’ के लिए सर्वश्रेष्ठ कलाकार और सर्वश्रेष्ठ गीत जीता;  डेफ जैम इंडिया ने अपने प्रोजेक्ट ‘शेहर’ के लिए सर्वश्रेष्ठ गीतकार का पुरस्कार जीता और डेविल द राइमर ने अपने प्रोजेक्ट ‘साइकलोन ईपी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ एल्बम का पुरस्कार जीता।

रॉक श्रेणी में, हितेश रिक्की मदान ने अपनी परियोजना आओ ना (फीट अरिव मदन और अद्वाय मदन) के लिए सर्वश्रेष्ठ कलाकार का पुरस्कार जीता;  सर्वश्रेष्ठ गीतकार ग्लेन वैलेस ने अपनी परियोजना ‘ए ट्रबलड माइंड’ के लिए जीता;  द दर्शन दोशी ट्रायो ने अपने प्रोजेक्ट इंसरी मास्टर (लाइव) – एल्बम – लाइव ऑन टूर 2021 के लिए सर्वश्रेष्ठ गीत का पुरस्कार जीता;  जैमिन ने अपने एल्बम कटिंग लूज के लिए सर्वश्रेष्ठ एल्बम का पुरस्कार जीता।

 पॉप श्रेणी में, अरमान मलिक ने अपनी परियोजना नखरे नखरे के लिए सर्वश्रेष्ठ कलाकार का पुरस्कार जीता;  किंग ने अपने प्रोजेक्ट ख्वाबीदा के लिए सर्वश्रेष्ठ गीतकार और सर्वश्रेष्ठ एल्बम का पुरस्कार जीता;  सावेरी वर्मा ने अपनी परियोजना खत के लिए सर्वश्रेष्ठ गीतकार का पुरस्कार भी जीता;  सर्वश्रेष्ठ गीत वसुंधरा वी और ध्रुव घनेकर ने अपने प्रोजेक्ट रन के लिए जीता और सर्वश्रेष्ठ गीत भी हिमांशु पारिख ने अपने प्रोजेक्ट ‘ले चल’ के लिए जीता।

 बॉलीवुड श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ गीतकार का पुरस्कार इशिता अरुण ने अपनी परियोजना ‘धाकड़’ के लिए जीता;  राज शांडिल्य ने अपनी परियोजना ‘जनहित में जारी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ गीतकार का पुरस्कार जीता और सर्वश्रेष्ठ गीत ध्रुव घनेकर ने अपनी परियोजना ‘धाकड़’ के लिए जीता।

बिज़नेस श्रेणी में, संगीत के लिए एक संगठन द्वारा किया गया सर्वश्रेष्ठ मार्केटिंग ‘इन्सान’ के लिए बिलीव आर्टिस्ट सर्विसेज द्वारा जीता गया;  एक कलाकार/लेबल/उत्सव के साथ सर्वश्रेष्ठ ब्रांड सहयोग बादशाह द्वारा जीता गया – सजना से यस टू द ड्रेस के लिए डिस्कवरी अभियान।

 विशेष पुरस्कारों में, एम. सतीश कुमार नायर ने अपने प्रोजेक्ट वीनाई ओन्ड्रू इंस्ट्रुमेंटल वर्जन के लिए सर्वश्रेष्ठ वाद्य गीत जीता;  वर्ष का संगीत संगीतकार हितेश रिक्की मदान ने अपनी परियोजना आओ ना (फीट अरिव मदन और अद्वाय मदन) के लिए जीता;  पारिजात चक्रवर्ती ने अपने प्रोजेक्ट मैं जिंदा हूं के लिए म्यूजिक कम्पोजर ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी जीता;  अवरोध सीजन 2 के लिए बैकग्राउंड स्कोर के लिए विशेष पुरस्कार निर्मल पांड्या ने जीता;

संगीत निर्देशक के लिए विशेष पुरस्कार निषाद चंद्र ने अपनी परियोजना बादल के लिए जीता था;  आखिरी सवाल के लिए एमएनएम टॉकीज द्वारा सर्वश्रेष्ठ पॉडकास्ट शो जीता गया: निष्पादन से पहले साक्षात्कार (एक श्रव्य मूल);  लेट्स टॉक डेकोर पॉडकास्ट के लिए मंजू सारा राजन को सर्वश्रेष्ठ पॉडकास्ट शो होस्ट का पुरस्कार मिला;  गीत निर्माता के लिए विशेष पुरस्कार- (प्रोग्रामिंग और व्यवस्था) – तकनीकी श्रेणी को ध्रुव घनेकर ने अपने प्रोजेक्ट रन के लिए जीता था;  राइजिंग स्टार (पुरुष) को व्योम सिंह राजपूत ने अपने प्रोजेक्ट क्यूं के लिए जीता था;  राइजिंग स्टार (महिला) को प्रिया मल्लिक ने अपने प्रोजेक्ट सावन बैरी के लिए जीता था;  सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का पुरस्कार महती सुब्रमण्यम को उनके प्रोजेक्ट हाउ वी फील;  सर्वश्रेष्ठ स्टार कलाकार 2021-2022 (पुरुष) को दिलजीत दोसांझ ने जीता;  बेस्ट स्टार आर्टिस्ट 2021-2022 (फीमेल) पायल देव ने जीता;  बादशाह और पायल देव को सजना से यस टू द ड्रेस;

 संपादकीय पसंद श्रेणियों में, मेरी जान (गंगूबाई) में उनके काम के लिए सुभदीप मित्रा द्वारा सर्वश्रेष्ठ संगीत मिक्स इंजीनियर का पुरस्कार जीता गया;  ध्वनि भानुशाली ने सर्वश्रेष्ठ पॉप कलाकार (2021-2022) का पुरस्कार जीता;  प्रतीक कुहाड़ ने सर्वश्रेष्ठ इंडी कलाकार (2021-2022) का पुरस्कार जीता;  बेस्ट स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म (2021-2022) को स्पॉटिफाई इंडिया ने जीता; म्यूजिक इंडस्ट्री में योगदान के लिए एडिटोरियल च्वाइस अवार्ड ए आर रहमान ने जीता और फैन फेवरेट मोस्ट लव्ड इंडी आर्टिस्ट ऑफ द ईयर 2021-2022 शर्ली सेठिया ने जीता।

संगीत उद्योग में भारतीय टेलीविजन डॉट कॉम के ‘द क्लेफ म्यूजिक अवार्ड्स’ की धूम! लगा सितारों का तांता! अरमान मलिक और धवनि भानुशाली ने मारी बाज़ी


Comments are closed.

comments-bottom